विश्व पर्यावरण दिवस 2021 विशेष
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 months ago  |  157

विश्व पर्यावरण दिवस 2021 विशेष

पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अधिक से अधिक लोग जागरुक हों, इस उद्देश्य को लेकर ही सन् 1974 से प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। वैसे सोचा जाए तो पर्यावरण के प्रति सचेत होने की सीख पूरे विश्व को साल 2020 से कोरोना महामारी के प्रकोप से अच्छे से मिल गई है। पर्यावरण की महत्ता को समझाने के अति महत्वपूर्ण काम की शुरुआत 1972 में संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यावरण सम्मेलन से हुई थी। उसके बाद से संयुक्त राष्ट्र द्वारा पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाओं, पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन, पर्यावरण अभिशासन, रसायनों और अपशिष्टों के प्रबंधन, प्राकृतिक संसाधनों का दक्षता से दोहन आदि मुद्दों पर निरंतर पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किए जाते रहे हैं।


आधुनिकता की दौड़ में भाग रहे प्रत्येक देश के बीच धरती पर हर दिन प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसके दुष्परिणाम समय-समय पर हमें देखने को मिलते हैं। पर्यावरण में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ने से तापमान में भी तेजी देखी जा रही है तो कहीं कहीं पर प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर के कारण लंबे समय से बारिश भी नहीं हो पाती। ऐसे में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए हर वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। विश्व में 5 जून के दिन हर वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस दिन कई कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरुक किया जाता है। प्रदूषण का बढ़ता स्तर पर्यावरण के साथ ही इंसानों के लिए खतरा बनता जा रहा है। इसकी वजह से कई जीव-जन्तू गायब हो रहे हैं। वहीं इंसान कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो रहे हैं।

इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की और से की गई थी। पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी। इसी दिन यहां पर दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमें भारत की ओर से तात्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भाग लिया था। इस सम्मेलन के दौरान ही संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की भी नींव पड़ी थी। जिसके चलते हर साल विश्व पर्यावरण दिवस आयोजन का संकल्प लिया गया। जिससे लोगों को हर साल पर्यावरण में हो रहे बदलाव से अवगत कराया जा सके और पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए लोगों को समय-समय पर जागरुक किया जा सके।

 थीम Ecosystem Restoration


विश्व पर्यावरण दिवस मनाए जाने से पहले हर साल के लिए एक थीम का चयन किया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration)' है। जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़-पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित करके और तालाबों के निर्माण करने से हम पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से हरा भरा कर सकते हैं। 5 जून से लेकर 16 जून 1972 तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में इस दिन को मनाने को लेकर चर्चा की गई थी। जिसके बाद इस दिन को मनाने की घोषणा की गई है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 का थीम है- Ecosystem Restoration. जिसका हिंदी में अर्थ होता है, पारिस्थितिक तंत्र पुनर्बहाली। जिसका मतलब है कि धरती और पर्यावरण को एक बार फिर से बेहतर स्थिति में लाया जाए। इस दिन आप लोगों को बधाई संदेश और कोट्स के जरिए पर्यावरण को लेकर जागरूक कर सकते हैं।


वीडियो