World Red Cross Day 2021: स्वास्थ्य और समाज सेवा के लिए काम करती है रेड क्रॉस फाउंडेशन
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 4 months ago  |  409

World Red Cross Day 2021: स्वास्थ्य और समाज सेवा के लिए काम करती है रेड क्रॉस फाउंडेशन

आज पूरे देश में वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जा रहा है। हर साल 8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है। यह दिवस जॉन हेनरी डुनैंट के जन्म के दिन मनाया जाता है। हर साल वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाने के लिए थीम रखा जाता है, इस साल का थीम है 'हम अजय हैं'। इंटरनेशनल फेडरेशन व रेड क्रीसेंट सोसायटीज ने इस बार का थीम का चुनाव किया है। रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य युद्ध या विपदा के समय होने वाली मुश्किलों से लोगों को राहत दिलाना है। रेड क्रास सोसायटी के 7 प्रमुख सिद्धांत हैं। जिनमें- निष्पक्षता, मानवता, स्वतंत्रता, तटस्थता, एकता, स्वैच्छिक, सार्वभौमिकता शामिल है। इस संस्था से लगभग 200 से ज्यादा देश जुड़े हुए हैं। 

रेड क्रॉस बनने की कहानी 

रेड क्रॉस सोसाइटी शुरू करने और इसकी अहमियत उसके इतिहास में छिपी है। 1859 में इटली के सॉल्फेरिनो में युद्ध हुआ जिसमें बड़ी तादात में सैनिक मरे और घायल हुए थे और घायल सैनिकों की देखभाल के लिए चिकित्सकीय व्यवस्था नहीं थी। हेनरी डुनैंट इस युद्ध के साक्षी थे और उन्होंने युद्ध में घायल हुए सैनिकों की मदद के लिए स्वंयसेवकों का एक समूह बनाया था जो घायल जवानों तक खाना और पानी पहुंचाया करता था और साथ ही इस समूह ने उनका इलाज भी कराया था। 

हेनरी डुनैंट को मिला था नोबेल 

रेड क्रॉस संस्था की शुरुआत जॉन हेनरी डुनैंट ने की थी जिसके बाद उनके जन्म के दिन के मौके पर वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है। शुरुआत साल 1863 में की गई थी लेकिन पहला रेड क्रॉस डे साल 1948 में मनाया गया था। जिसकी वजह से हेनरी डुनैंट को मानव सेवा के कार्यों के लिए साल 1901 में पहला शांति नोबेल पुरस्कार मिला था। यह संगठन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। जिसका मुख्यालय स्विटजरलैंड के जिनेवा में स्थित है। कई नेशनल सोसायटी और इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रास मिलकर इस संस्था का संचालन करती है। यह संस्था प्राथमिक सहायता, इमरजेंसी में मदद, स्वास्थ्य और समाज सेवा के अलावा शरणार्थी की सेवा करने में अहम योगदान देता है। इसके अलावा यह संस्था ब्लड बैंक से लेकर कई तरह की सेवाओं में अपनी भूमिका अदा करता है। 

वीडियो