आज संविधान के रचयिता भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 5 months ago  |  248

आज संविधान के रचयिता भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती

आज देश भर में संविधान के रचयिता भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती मनाई जा रही है। आज ही के दिन 14 अप्रैल 1891 को भीमराव अंबेडकर जी का जन्म हुआ था। अंबेडकर जी का दलित परिवार में जन्म हुआ था जिसकी वजह से उनको बचपन से ही बहुत सारी कठिनाइयों का समन्ना करना पड़ा था। संविधान का निर्माण और लागु करने में अंबेडकर जी की अहम भूमिका है इसलिए उन्हें ‘भारतीय संविधान के पिता’ के नाम से भी जाना जाता है। अंबेडकर जी आजादी के बाद भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री बने थे। देश के विकास में कई तरह से योगदान देने वाले अंबेडकर जी के सम्मान में ही हर साल उनके जन्मदिवस को मानया जाता है।

भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव अंबेडकर जी देश से जाति प्रथा जैसी कुरीति को हटाने के लिए कई आंदोलन किए थे। इस दिन को समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी मनाया  जाता है। सामाज से छुआछूत और जातिवाद जैसे बुराइयों को मिटाने के संघर्ष में भीमराव अंबेडकर ने अपना पूरा जीवन लगा दिया था। पूरे विश्व में उनके मानवाधिकार के लिए किये गए आंदोलनों को जाना जाता है। हर साल तरह-तरह के कार्यक्रमों के द्वारा अंबेडकर जयंती मनाया जाता है जैसे कई जगहों पर सांस्कृतिक आयोजन किये जाते है जैसे कि नृत्य-गायन, चित्रकारी, नाटक आदि प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में खासकर उनकी जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

इस दिन सभी सरकारी दफ्तरों में उनकी जयंती मनाई जाती है और उनके विचारों को स्मरण कर नमन किया जाता है। सिर्फ यही नहीं, हर साल भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और अन्य लोग भी उनके योगदान को याद करते हैं और उनको श्रद्धांजलि देते है। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया है और उनको श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा है, उनकी जयंती पर, मैं आदरणीय डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर को नमन करता हूं। जय भीम

वहीं राष्ट्रपति भवन द्वारा एक ट्वीट किया गया है कि राष्ट्रपति गोविंद बाबासाहेब डॉ बी. आर. अंबेडकर जी को उनकी जन्म तिथि पर श्रद्धांजलि

 
Post Tags:   ambedkar jayanti            

वीडियो