होली के दिन रंग खेलते समय ऐसे करें आँखों की सुरक्षा
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 4 months ago  |  304

होली के दिन रंग खेलते समय ऐसे करें आँखों की सुरक्षा

हर साल देश भर में होली का त्योहार बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। होली रंगों का त्योहार है, लोग इस त्योहार का बेसब्री के साथ इंतज़ार करते है। भारत में फाल्गुन महीने में मनाया जाने वाला ये त्योहार, सभी की ज़िंदगी में रंग भर देता है। खासतौर पर बच्चों में इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार होता है। घरों में इस त्योहार की तैयारी कई दिन पहले शुरू हो जाती है। घरों में गुजिया,मालपुआ, नमकीन, ठंडाई और कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जाते हैं।

इस दिन सभी लोग सारे मन-मुटाव को भूल कर एक दूसरे के साथ होली खेलते हैं और एक नए रिश्ते की शुरुआत करते है। यह त्योहार खुशियों का प्रतिक माना जाता है। होली के दिन सभी लोग जमकर रंग और गुलाल से खेलते हैं। होली के दिन हर कोई बहुत ही उत्साहित होते है। ऐसे में रंग खेलते समय आँखों में रंग चला जाये तो आँखों को नुकसान पहुंचा सकती है।  

खतरनाक रंगों से बचाए अपने आँखों को 

रंगों को बनाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में जब यह रंग आंखों में जाता है तो बहुत नुकसान पहुँचाता है, ऐसे में होली की मौज-मस्ती के दौरान आंखों को खतरनाक रंगों से बचाना बहुत ज़रूरी है। 

आइये जानते है कुछ उपाय जिससे आँखों को केमिकल वाले रंगों से बचा सकते है 

- होली खेलने से पहले अपनी आंखों के आस-पास तेल या फिर वैस्लीन लगा लें। इससे आपकी आंखों के आस-पास की त्वचा में नमी रहेगी और साथ ही रंग आंखों के अंदर जाने के बजाय पलकों पर ही चिपक जाएगा।

- अगर आंखों में रंग चला जाए तो आंखों को रगड़े नहीं इससे आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है साथ ही जलन भी पैदा हो सकता है। इसलिए अगर आंखों में रंग चला जाए तो इसे हाथों से रगड़े नहीं बल्कि किसी सूती कपड़े से हल्के हाथों से साफ करें। 

- गुलाब जल आँखों को काफी आराम देता है। अगर होली खेलते समय आँखों में रंग चला जाय तो गुलाब जल की बुँदे डाल लें इससे आँखों को ठंडक मिलेगी।

- होली खेलते वक्त आप चश्मा  पहन सकते हैं, इससे आंखों में रंग जाने से बचेगा। 

- अगर आप आमतौर पर कॉन्टेक्ट लेंसेज़ का उपयोग करते हैं तो होली के दिन इन्हें पहनने की ग़लती न करें। लेंस में अगर किसी वजह से रंग चला गया तो आपकी आंखों को ज़्यादा नुकसान पहुंच सकता है। बेहतर यही है कि चश्मा पहनकर होली खेलें।


वीडियो