1 अगस्त से ईएमआई-सैलरी-पेंशन से जुड़े नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 months ago  |  243

1 अगस्त से ईएमआई-सैलरी-पेंशन से जुड़े नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव

नयी दिल्ली ः 1 अगस्त से  र्इएमआर्इ-सैलरी-पेंशन से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे है। इसकी वजह से अब आपकी तनख्वाह माह के प्रथम दिन को ही आपके अकाउंट में आ जाएगा। इससे आपकी ईएमआई, सैलेरी और पेंशन पानेवाले लोगों के लिए बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। ऐसा इसलिए कि किसी को तनख्वाह कब मिलेगी, ये प्रश्न अगर जाॅब करने वाले व्यक्ति से पूछा जाए तो उसका उत्तर होगा कि जब बैंक खुलेंगे तब मेहनताना खाते में आ जाएगा। लेकिन जब महीने की शुरुआत छुट्टियों से होती है तो तनख्वाह के लिए काफी दिन इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

अब नहीं करना होगा इंतजार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआर्इ) की घोषणा के अनुसार 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 यानि कभी भी किया जा सकेगा। इसी साल जून में RBI गवर्नर ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के वक्त कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध रहेगी। बता दें कि अभी यह सुविधा बैंकों के कार्यदिवसों के दिन ही उपलब्ध होती है।

सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव

जून में आरबीआर्इ के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा था कि ग्राहकों को सुविधाओं के विस्तार तथा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाली रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) का पूरा लाभ लेने के लिए एनएसीएच को एक अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

क्या है NACH, जिससे मिलेगी ये सुविधाएं

एनएसीएच एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं। इसी के जरिए सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट होता है। बता दें कि पहले ही आरबीआई गर्वनर ने कहा था, ‘इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी।’

वीडियो