संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय होंगे प्रधानमंत्री मोदी
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 months ago  |  136

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय होंगे प्रधानमंत्री मोदी

नयी िदल्ली ः भारत को आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिल गयी है आैर अगस्त 2021 में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास ही रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNSC के एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (T.S. Tirumurti) ने बताया कि इस दौरान भारत तीन बड़े स्तर की बैठक करने जा रहा है, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद का मुकाबला जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी। 

75 साल में पहली बार दिलचस्पी दिखाई

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिध सैयद अकबरुद्दीन ने कहा 75 वर्ष में पहली बार है, जब हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने UNSC के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में दिलचस्पी दिखाई है। ये दिखाता है कि लीडरशिप अब फ्रंट से लीड करना चाहती है।

पहले प्रधानमंत्री होंगे माेदी

अकबरुद्दीन ने बताया कि सुरक्षा परिषद में भारत का ये 8वां कार्यकाल है। उन्होंने बताया कि नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जो सुरक्षा परिषद की किसी मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव सुरक्षा परिषद की मीटिंग में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि भले ही ये वर्चुअल मीटिंग होगी, लेकिन ये हमारे लिए ऐतिहासिक है। 

अस्थायी स्दस्य भारत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 देश शामिल हैं, जिसमें 5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं। स्थायी देशों में चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका है। भारत इसका अस्थायी देश है। अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत को दो साल का कार्यकाल मिला है, जो 1 जनवरी 2021 से शुरू  हो चुका है।

आज से संभाली अध्यक्षता

रविवार यानी 1 अगस्त से भारत ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष की कमान संभाल ली है जो एक महीने तक रहेगी। हर महीने अंग्रेजी के लैटर के आधार पर अध्यक्षता बदलती रहती है। अब भारत को दिसंबर 2022 में फिर से अध्यक्षता करने का मौका मिलेगा। इससे पहले जून में इसकी अध्यक्षता फ्रांस के पास थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 देश शामिल हैं, जिसमें 5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं। स्थायी देशों में चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका है। भारत इसका अस्थायी देश है। अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत को दो साल का कार्यकाल मिला है जो 1 जनवरी 2021 से शुरू हो चुका है। रविवार यानी 1 अगस्त से भारत ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष की कमान संभाल ली है, जो एक महीने तक रहेगी। हर महीने अंग्रेजी के लैटर के आधार पर अध्यक्षता बदलती रहती है। अब भारत को दिसंबर 2022 में फिर से अध्यक्षता करने का मौका मिलेगा। इससे पहले जून में इसकी अध्यक्षता फ्रांस के पास थी ।

वीडियो