अब जानिए आधार कार्ड से जुड़ी हर डिटेल्स यहाँ ...
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 6 months ago  |  123

अब जानिए आधार कार्ड से जुड़ी हर डिटेल्स यहाँ ...

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला भारत के नागरिकों का पहचान पत्रों में से एक है। जिसमें नाम, पता, फोन नंबर और फिंगरप्रिंट जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी होती है। आज के समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है और लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में इसका प्रयोग किया जा रहा है। 

बैंक अकाउंट खुलवाना, घर खरीदने, सिम कार्ड खरीदने, डिजिटल लॉकर बनाने, पासपोर्ट जारी करने, राशन कार्ड, दस्तावेज बनवाने से लेकर सरकारी किसी भी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। ऐसे में लोगों को यह चिंता बनी रहती है कि कही उनके आधार के डिटेल्स का कोई गलत इस्तेमाल न कर लें। 

अब ऐसे में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जो आधार कार्ड बनाने व मैनेज करने वाली संस्थान यह सुविधा देती है, जिसमें घर बैठे यह पता लगाया जा सकता है कि आपके आधार का इस्तेमाल कब और कहां हुआ है।  

कैसे पता लगाए                     

सबसे पहले यूआईडीएआई (uidai) की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका वेबसाइट है (https://resident.uidai.gov.in/) 

आधार सर्विस (Aadhaar Services) के नीचे आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History) के विकल्प पर क्लिक करें

आधार ऑथेंटिफिकेशन हिस्ट्री के नीचे दिए गए फील्ड में 12 अंको का आधार नंबर दर्ज करें 

अब 4 अंकों का सिक्योरिटी कोड दर्ज करें    

अब इसके बाद 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें

इसके बाद एक ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आयेगा

अब आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा, उसमें ऑथेंटिकेशन टाइप, सेलेक्ट डेट रेंज, नंबर ऑफ रिकॉर्ड का चयन करें

OTP समेत मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें

अब आप 'सब्मिट' विकल्प का चयन करे

Verify OTP पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी। इसके बाद पिछले 6 महीनों में उपयोग आधार कार्ड की पूरी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है, तो आप इसकी शिकायत UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं। 


वीडियो