अब Google बतायेगा Fake News के बारें में
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 months ago  |  288

अब Google बतायेगा Fake News के बारें में

केंद्र सरकार के दबाव के बाद सभी सोशल मीड‍िया कंपन‍ियों में एक फीचर फेक न्‍यूज का अलग अलग नामों से जोड़ ल‍िया है ताक‍ि फेक खबर वायरल न हों। इन सब के बीच आज यह खबर आ रही है क‍ि अब गूगल भी उपभोक्‍ताओं को फेक न्‍यूज से सावधान करेगा। बता दें क‍ि इंटरनेट के इस दौर में Fake News एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। Twitter, Facebook, और Google जैसे बड़े मंच फेक न्यूज को रोकने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। ट्विटर ने फर्जी खबरों को manipulated media का टैग देना शुरू कर दिया, वहीं फेसबुक पर भी फेक न्यूज ट्रैक करने के कई टूल्स मौजूद हैं। इस बीच Google भी एक नया फीचर ला रहा है, जो उपभोक्‍ता को फेक न्यूज के बारे में बताएगा। 

क्या है फीचर
गूगल ने अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में About this Result फीचर का ऐलान किया है। यह फीचर गूगल सर्च किए गए किसी रिजल्ट की sources के बारें में बताएगा। इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि जिस वेबसाइट का यह लिंक है वह कितना विश्वसनीय है। इसके लिए गूगल मशहूर इनसाइक्लोपीडिया Wikipedia के साथ काम कर रहा है।

 ऐसे करेगा काम
इस फीचर के जरिए जब भी आप गूगल पर कोई जानकारी सर्च करेंगे तो पहले की ही तरह कई वेबसाइट्स के लिंक खुलकर आएंगे। इसके बाद आपको लिंक के ठीक बगल में मौजूद तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। Google आपको बताएगा कि यह वेबसाइट सिक्यॉर है या नहीं, वेबसाइट की Wikipedia पर जानकारी उपलब्ध है या नहीं और जो लिंक आप पढ़ना चाहते हैं वह paid तो नहीं है।

इस महीने पहुंचने की उम्मीद

 कुल मिलाकर गूगल आपको बताता है कि जानकारी कहां से आ रही है, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या इस साइट पर भरोसा किया जा सकता है या नहीं। इस फीचर को अमेरिका में इस साल की शुरुआत में फरवरी में पेश किया गया था। अब इस महीने के अंत तक यह सभी यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद है। शुरुआत में यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा के पर‍िणाम के लिए काम करेगा।

वीडियो