लाल किला हुआ बंद!
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 months ago  |  301

लाल किला हुआ बंद!

नई दिल्लीः भारतीय पुरातत्व विभाग ने एक बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के तहत राजधानी दिल्ली स्थित लाल किले को लोगों के लिए 21 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व विभाग ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी करते हुए दी है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 21 जुलाई की सुबह से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह संपन्न होने तक लाल किले के अंदर प्रवेश को निषेध करने का निर्देश दिया है।

क्या है नोटिफिकेशन में

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 15 अगस्त की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों के मद्देनजर लाल किले को बंद रखने का फैसला लिया गया है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने 12 जुलाई को ही पत्र लिखकर कोरोना और सुरक्षा कारणों को देखते हुए लाल किले को बंद रखने का सुझाव दिया था। दिल्ली पुलिस को खुफिया एजेंसियों ने आतंकी हमले को लेकर अलर्ट भेजा था इसके बाद दिल्ली पुलिस ने पत्र लिखकर भारतीय पुरातत्व विभाग को बंद रखने का सुझाव दिया था। 

क्या कहा था खुफिया एजेंसियों ने

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को बड़ा अलर्ट भेजते हुए कहा था कि आतंकी ड्रोन के जरिए दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस या उसके पहले आतंकी साजिश को अंजाम देने का प्लान बना रहे हैं। अलर्ट दो दिनों को लेकर भेजा गया है। पहला है 5 अगस्त व दूसरा है 15 अगस्त है। 5 अगस्त को ही 2019 में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटा लिया गया था। इसके बाद से ही हर साल आतंकवादी इस दिन आतंकी हमले की फिराक में रहते है। 15 अगस्त को तो हमार स्वतंत्रता दिवस भी है। किसान भी दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए है। 26 जनवरी को प्रदर्शन कर रहे किसान दिल्ली के लाल किले पर पहुंच कर अपना झंडा फहरा दिया था। यह मामले भी एक कारण हो सकता है लाल किले को 15 अगस्त तक बंद करने का।



वीडियो