इम्युनिटी लेवल बढ़ाना है तो खाय यह ड्राइफ्रूट्स
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 4 months ago  |  426

इम्युनिटी लेवल बढ़ाना है तो खाय यह ड्राइफ्रूट्स

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ते जा रहा है। रोजाना लाखों संख्या में लोग संक्रमित हो रहे है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्य में लॉकडाउन तो कही नाईट कर्फ्यू लगाया है। कोरोना से बचने के लिए यही काफी नहीं है। इससे बचने के लिए मास्क पहनना, बार-बार साबुन से हाथ धोना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। 

ऐसे में अगर कोरोना के चपेट में आ रहे तो खास ख्याल रखना होगा। वहीं लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो रहे है लेकिन ठीक होने के बावजूद भी शरीर कमजोरी का शिकार हो रहा हैं। 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपका शरीर भी मजबूत होना चाहिए। लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं।  ऐसे में शरीर को मजबूत बनाने के लिए हर रोज ड्राइफ्रूट्स नियमित रुप से खाना चाहिए। 

खजूर एक ऐसा ड्राइफ्रूट्स है जो कई गुणकारी तत्व से भरपूर होता है। यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। खजूर में कई जरुरी पोषक तत्व पाय जाते है जैसे विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह इम्यूनिटी को सुधरता है और शरीर में आई कमजोरी भी दूर होती है। कई लोग कोरोना को मात देके ठीक भी हो रहे है लेकिन उन लोगों में कमजोरी की शिकायत दिखाई दे रही। 

नियमित रूप से कजूर खाने से इम्यूनिटी बढ़ता है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। खजूर खाने से हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है।  खजूर में कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं।

खजूर दिमाग के लिए भी बेहद ही जरुरी होता है। खजूर खाने से नर्वस सिस्टम काफी मजबूत होता है। खजूर में पाया जाने वाला कैल्शियम, आयरन और दूसरे विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। 

खजूर खून की कमी को दूर करता है। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। खजूर से शरीर में Red Blood Cells बढ़ता हैं और खजूर से थकान भी कम होती है। 

खजूर ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए खजूर खाना फायदेमंद होता है। इससे शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता।  

वीडियो