यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत गंभीर
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 2 weeks ago  |  203

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत गंभीर

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह पिछले कई दिनों से अपने खराब सेहत के कारण अस्पताल में भर्ती है। 21 जून को अनियंत्रित रक्त शर्करा और रक्तचाप आदि की शिकायत के बाद डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में भर्ती हुए थे। इसके बाद उनको दिल का दौरा भी आया था। उनको लेकर अफवाहें उड़ने लगी थी कि उनकी मौत हो गई है। हालांकि इसका खंडन भी किया गया था। लेकिन आज (बुधवार) एक बार फिर सांस लेने में परेशानी होने के कारण उनको मैकेनिकल वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) से मिली जानकारी के अनुसार क्रिटिकल केयर मेडिसिन के गहन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में विशेषज्ञ चिकित्सकों की देख रेख में उनका उपचार चल रहा है।

क्या कहा डॉक्टरों ने

एसजीपीजीआई के डॉक्टरों ने बताया है कि बीते शनिवार से ही कल्याण सिंह की तबीयत चिंताजनक बनी हुई है। सोमवार की रात उनकी हालत बिगड़ने के बाद ही पूर्व सीएम के परिवार वालों को अस्पताल बुला लिया गया था। एसजीपीजीआइ के निदेशक प्रो. डॉ. आरके धीमन ने बताया है कि उनको सांस में तकलीफ के साथ यूरिन संक्रमण व अन्य इन्फेक्शन भी थे, जिसकी दवाएं चलाई जा रही हैं। सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को पैरामीटर आंशिक रूप से बेहतर हुए, लेकिन जिस तेजी से सुधार होना चाहिए, वह नहीं हो पा रहा है। अभी भी उन्हें नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर पर रखा गया गया है। सभी विशेषज्ञ उनकी निगरानी कर रहे है। 

भाजपा के कद्दावर नेता है

प्रधानमंत्री मोदी से लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर सभी लोगों ने उनका हाल-चाल जाना है। बता दें कि कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता रहे हैं। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके है। बाबरी मस्जिद विध्वंस के वक्त वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। इसके बाद उन्होंने यह कहते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ दे दिया था कि राम के नाम पर ऐसे हजारों कुर्सी कुर्बान है।  


वीडियो