अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज यह मूल मंत्र देते है शरीर को कई सारे फायदे
Post By : CN Rashtriya Webdesk   |  Posted On: 4 months ago  |  481

अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज यह मूल मंत्र देते है शरीर को कई सारे फायदे

देश दुनिया में जैसे अभी कोरोना के चलते हालात बने हुए है ऐसे में हमें खुद पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। हमारे बिजी लाइफस्टाइल के चलते हम खुद पर ध्यान नहीं दें पाते है। हम अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ हम खुद को फिट एंड फाइन रख सकते है। हम सभी बचपन से यह बात सुनते आ रहे है कि "अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज। यह मूल मंत्र बहुत ऐसे शारीरिक  और मानसिक समस्यों से दूर रखता है अगर हम इस मूल मंत्र को अपने जीवन में अपना लें तो। हम सभी को यह बात पता है की सुबह उठने के कई सारे फायदे होते है। अगर हम सुबह जल्दी उठने का आदत बना लें तो हम कई ऐसी बिमारियों से दूर रह सकते है और कई फायदे भी मिलते है। तो आइए जनते है सुबह जल्दी उठने के फायदे। 

1. सुबह जल्दी जगना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। आयुर्वेद ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी यह मानते है की रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना शरीर के लिए बेहद ही जरूरत है। आज कल ज्यादातर लोग लेट नाईट तक किसी न किसी वजह से जागते है चाहे वो ऑफिस का काम हो या कुछ और। जिसकी वजह से सुबह लेट से भी उठते है। रात को लेट तक जागने की वजह से पूरे दिन हर काम में लेट होने लगता है और दिमाग में प्रेशर बना रहता है और तनाव बढ़ता है। सूर्योदय देखने से फ्रेशनेस आती है और बॉडी के हॉर्मोन्स भी रेगुलेट रहते हैं जिसकी वजह से डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी दूर होती है। सुबह की ताज़ी हवा पूरे दिन के लिए पॉजिटिव एनर्जी देती हैं जिसकी वजह से पूरा दिन अच्छा बीतता है। सुबह जल्दी जगने से रात को सही वक्त पर सोया भी जा सकता है जिससे नींद अच्छी और पूरी होती है। 


2. सुबह जल्दी उठने से भरपूर समय रहता है। सुबह उठ कर ताज़ी हवा में टहलना और व्यायाम करने से शरीर को काफी फ़ायदा मिलता है। सुबह व्यायाम करने से पूरे दिन शरीर सक्रिय रहती है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। सुबह व्यायाम करने से शरीर शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है।